Bihar Board 10th Result 2024 Out: आज BSEB रिलीज़ करेगा रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड करे अपनी मार्कशीट

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा का परिणाम आज जल्द ही घोषित किया जाएगा। स्रोतों के अनुसार, परिणाम की घोषणा 31 मार्च को की जायेगी। पिछले साल भी, 10वीं के परिणाम 31 मार्च को घोषित किए गए थे। छात्रों को प्रत्येक विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक और कुल में 150 अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है।

घोषणा होने के बाद, छात्र बीएसईबी 10वीं का परिणाम ऑफिसियल वेबसाइटों – biharboardonline.bihar.gov.in और results.biharboardonline.com पर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। 16 लाख से अधिक छात्रों ने 15 से 23 फरवरी के बीच आयोजित बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा में भाग लिया।

बीएसईबी अध्यक्ष आनंद किशोर प्रेस कॉन्फ्रेंस में परिणाम की घोषणा करेंगे, जहां उन्होंने बोर्ड परीक्षा टॉपर्स, पास प्रतिशत और अन्य नामों के बारे में भी घोषणाएं करेंगे। उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर रोल कोड और रोल नंबर का उपयोग करके अपने स्कोर की जाँच और स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस समाप्त होने के बाद रिजल्ट लिंक एक्टिव हो जाएगा।

बिहार बोर्ड के अधिकारियों ने अपने आधिकारिक एक्स (ट्विटर) हैंडल के माध्यम से बीएसईबी 10वीं परिणाम तिथि की घोषणा की। पोस्ट में बताया गया है कि बीएसईबी मैट्रिक रिजल्ट आज 31 मार्च को दोपहर 1:30 बजे घोषित किया जाएगा।

बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024: आवश्यक दस्तावेज़

छात्रों को अपने बिहार बोर्ड एडमिट कार्ड को अपने पास रखने की आवश्यकता है ताकि वे अपने परिणाम की जाँच कर सकें। एडमिट कार्ड या हॉल टिकट में रोल नंबर और जन्म तिथि जैसी जानकारी होती है जो स्कोर की जाँच के लिए आवश्यक होगी। और फिर, परिणाम जारी होने के बाद, छात्रों को एडमिट कार्ड से इन जानकारियों की सत्यापन करने की आवश्यकता होगी।

बिहार बोर्ड कक्षा 10 का रिजल्ट कैसे चेक करें?

स्टेप 1: BSEB की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं (biharboardonline.bihar.gov.in)

स्टेप 2: Matric Result टैब पर क्लिक करें

स्टेप 3: लॉगिन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें

स्टेप 4: रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा

स्टेप 5: भविष्य के लिए स्कोरकार्ड डाउनलोड कर ले

बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2024 लाइव: कब और कहां चेक करें?

बीएसईबी मैट्रिक परिणाम, एक बार जारी होने के बाद, आधिकारिक वेबसाइटों पर चेक किया जा सकता है:

— biharboardonline.bihar.gov.in और

— results.biharboardonline.com

बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024: वेबसाइट डाउन होने पर क्या करें?

यदि छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर अपने परिणाम देखने की कोशिश करते समय किसी तकनीकी कठिनाई का सामना करते हैं, तो वैकल्पिक तरीके उपलब्ध होते हैं:

एसएमएस के माध्यम से:

स्टेप 1: इसके लिए अपने मोबाइल के SMS बॉक्स में जाएं और 10 अंको का रोल नंबर टाइप करें।

स्टेप 2: इसे 56263 पर भेजें।

स्टेप 3: जब रिजल्ट जारी किया जाएगा तो, आपको SMS के रूप में रिजल्ट का मैसेज आ जायेगा।

डिजिलॉकर के माध्यम से:

स्टेप 1: digilocker.gov.in पर जाएं या अपने मोबाइल फोन पर डिजिलॉकर ऐप खोलें।

स्टेप 2: विकल्प Bihar board का चयन करें और फिर कक्षा 10 परिणाम का चयन करें।

स्टेप 3: आवश्यक जानकारी भरें और आगे बढ़ें।

स्टेप 4: रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

टॉपर्स की वेरिफिकेशन शुरू हो गई है

बीएसईबी ने मैट्रिक परीक्षा 2024 के टॉपर्स की वेरिफिकेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है। टॉपर्स को बिहार बोर्ड के मुख्य कार्यालय में बुलाया गया है। बोर्ड ने उन उम्मीदवारों को बुलाया है जिन्होंने शीर्ष 20 में प्रवेश किया है और उनके साथ साक्षात्कार किया जा रहा है। टॉपर्स की सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट घोषित करेगा।

बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024: मेरिट सूची क्या है?

बिहार बोर्ड कक्षा 10 के परिणाम जारी होने पर जैसे ही श्रेणीबद्ध होंगे, मेरिट सूची जारी की जाएगी। मेरिट सूची में सबसे श्रेष्ठ छात्रों की रैंकिंग के साथ-साथ उन्हें प्राप्त अंक भी शामिल होंगे। पिछले साल, एमडी रुम्मान अशरफ ने राज्य मैट्रिक परीक्षा में रैंक 1 हासिल किया था।


बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम 2024: वर्षों से उत्तीर्ण प्रतिशत।

वर्षपास प्रतिशत
201980.73%
202080.59%
202178.17%
202279.88%
202381.04%

कृपया ध्यान दें, 2024 के पास प्रतिशत को बिहार बोर्ड ने घोषित किया जाने पर जोड़ा जाएगा।

BSEB बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षाएँ कब आयोजित की गई थीं?

BSEB बिहार बोर्ड कक्षा 10 की परीक्षा 15 फरवरी को शुरू हुई थी और 23 फरवरी को समाप्त हुई। ये परीक्षाएँ राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं।

बिहार बोर्ड 10वीं परिणाम 2024: Re-evaluation Method

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए हर विषय में कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करना होगा। वे छात्र जो अपने बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम या अंकों से संतुष्ट नहीं हैं, वे पुनः संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी उत्तर पत्रिकाओं की जांच करा सकते हैं। छात्रों को संशोधन के लिए शुल्क देना होगा और संशोधन के बाद परिणाम को अंतिम माना जाएगा। वे छात्र जो एक या दो में असफल हो गए हैं, वे संशोधित परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment