Cristiano Ronaldo: 39 के हुए क्रिस्टियानो, आइए जानते हैं महान फुटबॉलर के करियर का सफर और रिकॉर्ड्स

फुटबॉल के दिग्गज क्रिस्टियानो रोनाल्डो, जिन्हें अक्सर ‘greatest footballer of all time’ के रूप में सम्मानित किया जाता है, आज अपने 39वें जन्मदिन को मना रहे हैं। हर दिन रोनाल्डो साबित करते हैं कि उम्र सिर्फ एक संख्या है |

पांच बार के Ballon d’Or विजेता, रोनाल्डो, 1985 में मडीरा में जन्मे थे| उन्होंने अपने शुरुआती वर्षों में कठिनाईयों का सामना किया, अपने परिवार का समर्थन करने के लिए सड़कों पर भी काम किया, आइए उनके करियर में एक नजर डालें।

Cristiano Ronaldo: Portuguese club Sporting CP

CR7 ने 16 साल की आयु में Portuguese club Sporting CP के साथ अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत की। वे उस समय U-16, U-17, U-18, B-टीम और पहली टीम के लिए खेलने वाले पहले Sporting CP के खिलाड़ी बने, 2002 में सीनियर टीम में शामिल होने से पहले।

2002 से 2003 तक एक वर्ष तक वह स्पोर्टिंग सीपी की सीनियर टीम के लिए खेलते रहे और 28 मैचों में केवल चार गोल बनाए। हालांकि, उनके कौशल ने लिवरपूल, आर्सेनल और मैनचेस्टर यूनाइटेड जैसे बड़े इंग्लिश क्लब्स का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। लेकिन आखिरकार, पूर्व रेड डेविल्स मैनेजर सर एलेक्स फर्ग्यूसन ने रोनाल्डो को 2003 में यूनाइटेड के लिए साइन किया।

Cristiano Ronaldo: Manchester United

अपने इंग्लैंड क्लब के साथ छह वर्षों के कार्यकाल के दौरान, सीआर7 ने 277 मैचों में खेलकर 112 गोल बनाए। उन्होंने 2008 में अपना पहला बैलन ड’ओर ट्रॉफी भी जीता। 2008-2009 सीजन के समापन के बाद, तब के एक बार बैलन ड’ओर विजेता दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।

Cristiano Ronaldo: Real Madrid

उन्हें अपने रियल मैड्रिड करियर की शुरुआत नंबर 9 जर्सी के साथ करनी पड़ी, उन्होंने अपने पहले सीजन में 33 गोल बनाए। रियल के साथ अपने दूसरे सीजन में, रोनाल्डो ने 40 गोल बनाए और लीग में सबसे ज्यादा गोल बनाने वाले बने।

नौ साल के अपने समय के दौरान, उन्होंने व्हाइट्स के साथ चार यूसीएल, दो ला लीगा, तीन यूईएफए सुपर कप, दो कोपा डेल रे, और तीन फीफा क्लब विश्व कप ट्रॉफी जीती। सीआर7 ने रियल के लिए 438 मैचों में खेलकर 450 गोल बनाए और वह रियल मैड्रिड के इतिहास में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं।

रोनाल्डो ने अपने बाकी चार बैलन ड’ओर पुरस्कारों को रियल मैड्रिड के साथ 2014, 2015, 2016, और 2017 में जीता और फिर वो 2018 में सीरी ए क्लब यूवेंटस में चले गए।

Cristiano Ronaldo: Juventus

39 वर्षीय ने यूवेंटस के लिए 100 मिलियन यूरो के ट्रांसफर को सुनिश्चित किया जिसमें एक अतिरिक्त 12 मिलियन यूरो भी शामिल थे| उन्होंने यूवेंटस के साथ 134 मैच खेलकर 101 गोल बनाए तथा उन्होंने दो सीरी ए, दो सुपर कप्स, और एक कोप्पा इटालिया खिताब जीता।

उन्होंने 2021 में यूवेंटस के साथ अपना करियर समाप्त किया और अपने बॉयहुड क्लब, मैनचेस्टर यूनाइटेड में लौटे। उन्होंने रेड डेविल्स के साथ अपने कार्यकाल के दौरान केवल 54 खेलों में हिस्सा लिया और 27 गोल बनाए।

हालाँकि, यह बहुत लंबे समय तक नहीं चला जब उन्होंने पियर्स मॉर्गन के साथ एक कंट्रोवर्सिअल इंटरव्यू में यूनाइटेड कोच एरिक टेन हाग की आलोचना की। रोनाल्डो ने दावा किया कि टेन हाग ने पुर्तगाली खिलाड़ी का सम्मान नहीं किया, जिसके बाद यूनाइटेड ने रोनाल्डो को ठुकरा दिया।

Cristiano Ronaldo: Al Nassr

यूनाइटेड के साथ अपने समय को समाप्त करने के बाद, सीआर7 ने फिर से एक चौंकाने वाला कदम उठाया और 2023 में जनवरी में साउदी प्रो लीग में शामिल हो गए जहां उन्होंने 50 खेलों में हिस्सा लिया और 44 गोल बनाए।

साउदी प्रो लीग के चल रहे सीजन में, पुर्तगाली ने रियाध के क्लब के लिए 18 मैचों में दिखाई दी और 2023-24 सीजन में 20 गोल बनाए। रोनाल्डो ने अल नस्र के लिए इस सीजन में 9 सहायक भी दिए।

उन्होंने विश्व के शीर्ष गोल स्कोरर बनकर 2023 को शानदार बनाया। उन्होंने अपने देश के साथ एक यूईएफए नेशंस लीग और यूरो कप जीता। बर्थडे बॉय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, और उन्होंने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जो आसानी से भविष्य में नहीं तोड़े जा सकेंगे।

Leave a Comment