April Fool’s Day: आज क्यों मनाया जाता है मूर्ख दिवस? दोस्तों और परिवार वालों को इन शरारती, हंसाने वाले मीम्स के साथ करें विश

हर साल अप्रैल के पहले दिन को चुटकुलों और शरारतों के साथ मनाया जाता है – एक प्रथा जिसे आम बोलचाल की भाषा में ‘अप्रैल फूल डे’ के नाम से जाना जाता है। भारत में भी, अप्रैल फूल्स डे को मनाया जाता है बड़े उत्साह से क्योंकि यह लोकप्रिय सांस्कृतिक, मीडिया और इंटरनेट में प्रसिद्ध है।

मजाक, प्रैंक्स और हंसी का दिन, अप्रैल फूल्स डे, हालांकि एक अनौपचारिक छुट्टी है, लेकिन यह दुनिया भर में व्यापक रूप से प्रसिद्ध है। इस दिन आपको काम या स्कूल से छुट्टी नहीं मिलती है, लेकिन यह एक उत्कृष्ट अवसर है जब आप मजाक और प्रैंक्स के साथ माहौल को हल्का कर सकते हैं |

इस प्रथा की उत्पत्ति के संबंध में कई अप्रमाणित सिद्धांत हैं – चौसर की कैंटरबरी टेल्स से लेकर नीदरलैंड में युद्ध तक। पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न कंपनियों और मीडिया संगठनों को भी इस अभ्यास में शामिल किया गया है, जो विस्तृत प्रैंक्स में भाग लेते हैं।

अप्रैल फूल्स डे के अस्पष्ट सन्दर्भ 1500 के दशक की शुरुआत में ही मिलते हैं और पिछले कुछ दशकों में तेजी से लोकप्रिय हो गए। ऐसा प्रतीत होता है कि अठारहवीं शताब्दी तक यह यूरोप के कुछ हिस्सों में एक अच्छी तरह से स्थापित प्रथा बन गई थी। हालाँकि इसकी सटीक उत्पत्ति विभिन्न देशों की कई मूल कहानियों के साथ अस्पष्ट बनी हुई है।

कुछ लोग सुझाव देते हैं कि अप्रैल फूल्स डे की अवधारणा कैंटरबरी टेल्स से जुड़ी हुई है। जेफ्री चौसर द्वारा लिखित एक कविता में से एक – द नन्स प्रीस्ट्स टेल – में बताया गया है कि मार्च शुरू होने के लगभग 32 दिन बाद अंहकारी मुर्गा चाउंटेक्लीर को एक लोमड़ी ने कैसे धोखा दिया। हालाँकि कई आधुनिक विद्वानआधुनिक विद्वानों का मानना है कि यह वर्तमान में उपलब्ध हस्तलिपि में एक कॉपींग त्रुटि है।

अप्रैल फूल्स डे का महत्व

मजाक, प्रैंक्स और हंसी को समर्पित एक दिन, अप्रैल फूल्स डे नियमित जीवन के स्ट्रगल से बचाव करने के लिए एक आवश्यक ब्रेक प्रदान करता है और दोस्तों और प्रियजनों के साथ कुछ मजे करने का अवसर उपलब्ध कराता है। डिजिटल युग में, अप्रैल फूल्स डे का एक नया महत्व है जब ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म और सोशल मीडिया नेटवर्क्स मजाक और प्रैंक्स को फैलाने में मुख्य भूमिका निभाते हैं।

इस दिन दूसरों के साथ प्रैंक्स और हंसी में लिप्त होते समय, हमें यह समझना चाहिए कि हर किसी को जोक का निशाना बनना पसंद नहीं होता। तो, अगर आप इस दिन अपने बॉस के साथ एक इस्तीफा के मेल के माध्यम से प्रैंक करने की योजना बना रहे हैं, तो इसे अपनी जिम्मेदारी पर करें, क्योंकि यह स्वीकार किया जा सकता है।

April Fool’s Day Memes

Also Read:

Leave a Comment